प्रेसिडेंशियल डिबेट ख़त्म, अंत में ट्रंप और कमला हैरिस ने क्या कहा

प्रेसिडेंशियल डिबेट ख़त्म, अंत में ट्रंप और कमला हैरिस ने क्या कहा

क़रीब 90 मिनट तक चली प्रेसिडेंशियल डिबेट में कमला हैरिस और ट्रंप ने एक दूसरे की नीतियों की जमकर आलोचना की.

‘द एबीसी न्यूज़ प्रेसिडेंशियल डिबेट’ के समापन पर हैरिस ने कहा कि अमेरिका के भविष्य को लेकर उनका और ट्रंप का नज़रिया बिल्कुल अलग है.

हैरिस ने कहा कि उनका फ़ोकस भविष्य पर है, वहीं ट्रंप अतीत में अटके हैं. ट्रंप ने कहा कि हैरिस की नीतियों का कोई मतलब नहीं है क्योंकि बीते चार सालों में उन्होंने कुछ हासिल नहीं किया है.

ट्रंप ने कहा, “हमारा देश बर्बादी के रास्ते पर है. पूरा विश्व हम पर हँस रहा है.”

उन्होंने दावा किया कि ‘अगर नवंबर में हैरिस चुनाव में जीत जाती हैं तो तीसरा विश्व युद्ध संभव है.’

हैरिस ने कई बार पूर्व राष्ट्रपति को असमंजस में डाला और छह जनवरी को यूएस कैपिटल हिल पर हमले का बचाव करने का आरोप लगाया.

अगर इस बहस में मुद्दों को बेहतर उठाने, वोटरों को संदेश देने और अपने कमज़ोर पक्षों का बेहतर तरीके से बचाव करने की बात हो तो उप राष्ट्रपति अपने प्रतिद्वंद्वी से आगे दिखीं.

जैसे जैसे बहस आगे बढ़ी, हैरिस ने ट्रंप को रक्षात्मक होने पर मजबूर किया. उनके तंज और आरोपों को वो जवाब देने पर ट्रंप मजबूर हुए. हैरिस ने ट्रंप को ‘कमज़ोर’ बताया.

उन्होंने कहा कि ‘विदेशी नेता उन पर हंसते हैं. उन्होंने कहा कि ट्रंप की रैली में लोग ‘थक कर और ऊब कर’ बीच में ही चले जाते हैं.’

हैरिस जब डिबेट में हिस्सा लेने आ रही थीं तो अधिकांश अमेरिकियों के मन में था कि वो महंगाई, अप्रावासन और अफ़ग़ानिस्तान से वापसी के मुद्दे पर कमज़ोर दिखेंगी.

लेकिन डिबेट के अधिकांश हिस्से में ट्रंप अपनी जुमलेबाज़ी का असर छोड़ने में नाकम रहे और आने वाले दिनों में हो सकता है कि उन्हें इस मौके के चूकने का अफसोस होगा.

पांच नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं.

International