ई बसों में सफर के लिए हो जाएं तैयार, इन शहरों में रहते हैं आप तो हो जाइए खुश

ई बसों में सफर के लिए हो जाएं तैयार, इन शहरों में रहते हैं आप तो हो जाइए खुश

प्रधानमंत्री ई बस सेवा योजना के तहत पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम में बड़ा बदलाव होने वाला है. अब आपके शहर में ई बसों का संचालन आपकी सुविधा के लिए किया जा रहा है. शुरुआती दौर में ये बड़े शहरों को कनेक्ट करेगा फिर बाकी शहरों को भी इस सुविधा में शामिल किया जा सकता है. पीएम ई बस सेवा योजना के तहत छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग को 240 बसों की स्वीकृति मिली है. योजना की स्वीकृति केंद्र सरकार ने दी है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच नए रुटों पर भी बसों का परिचालन किया जाएगा.

ई बसों से बदल जाएगी आपकी जिंदगी: ई बसों के परिचालन शुरु होने से मुसाफिरों को क्वालिटी सेवा मिलेगी साथ ही प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी. केंद्र सरकार ने पूरी योजना सार्वजनिक यातायात सिस्टम को दरुस्त और बेहतर बनाने के लिए किया है. केंद्र की मोदी सरकार बसों की खरीदी और उनके सिस्टम को डेवलप करने के लिए आर्थिक मदद देगी. बस डिपो को और ज्यादा डेवलप और हाईटेक बनाने में मदद भी करेगी. इन कामों के लिए जो फंड की जरुरत पड़ेगी उसके फंड का इंतजाम भी केंद्र सरकार ही करेगी. योजना में गुणवत्ता और पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

स्डैंडर्ड, मीडियम और मिनी ई बसों का होगा संचालन: 100 ई बसें रायपुर शहर को मिलेंगी. जबकी दुर्ग और बिलासपुर शहर के लिए 50 बसों का आवंटन किया जाएगा. कोरबा को कनेक्ट करने के लिए 40 ई बसें मिलेंगी. योजना के मुताबिक बसें भी तीन तरह की होंगी. स्टैंडर्ड, मिनी और मीडियम. जरुरत के हिसाब से और आबादी के हिसाब से बसों की श्रेणी का चयन किया जाएगा. बसों की खरीदी और संचालन की जिम्मेदारी के लिए पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी. खरीदी और संचालन जो एजेंसी करेगी उसका चयन केंद्र सरकार करेगी.

छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश के नए रुटों पर भी चलेंगी बसें: योजना के तहत मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके लिए नए रुटों पर बसों को चलाया जाएगा. नए रुटों पर बसों के परिचालन के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है. इस योजना के अमल में आने से छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश जाने वाले मुसाफिरों को फायदा मिलेगा. कई रुटों पर बसों के कम चलने से लोगों को घंटों आने जाने के लिए इंतजार करना पड़ता था. नई योजना के शुरु होने के बाद ये दिक्कत भी खत्म हो जाएगी.

Uncategorized