पेजर विस्फोट के बाद वॉकी-टॉकी में धमाकों से दहल गया लेबनान, 9 लोगों की मौत, करीब 300 घायल

पेजर विस्फोट के बाद वॉकी-टॉकी में धमाकों से दहल गया लेबनान, 9 लोगों की मौत, करीब 300 घायल

लेबनान में हिज्बुल्लाह के लड़ाकों के पेजर में हुए ब्लास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर धमाके की खबर मिली है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, धमाके में 9 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस बार वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइसेस वॉकी-टॉकी में ब्लास्ट किया गया. घटनास्थल पर मौजूद एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकारों के अनुसार, बुधवार को हिजबुल्लाह के तीन सदस्यों और एक बच्चे के अंतिम संस्कार स्थल पर कई विस्फोट हुए, जिनकी मौत एक दिन पहले पेजर विस्फोट से हुई थी.

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कई सारे वॉकी-टॉकी में हुए ब्लास्ट में कम से कम 9 लोग मारे गए और 300 घायल हो गए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजरायल के इलाकों को निशाना बनाकर मिसाइल दागी है

हिजबुल्लाह के अल मनार टीवी ने लेबनान के कई इलाकों में विस्फोटों की सूचना दी. हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि बेरूत में वॉकी-टॉकी में विस्फोट के बाद धमाकों की गूंज सुनाई दी. अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बात करते हुए कहा कि, मारे गए लोगों के बारे में तत्काल कोई विवरण नहीं दिया गया है.

वॉकी-टॉकी से नया विस्फोट ऐसे समय में हुए हैं जब लेबनान में मंगलवार को पेजर बम विस्फोटों से लोग उबर भी नहीं पाए थे. ऐसा कहा जा रहा है कि, हिजबुल्लाह सदस्यों को लक्षित करके इजराइल ने हमला किया. लेबनान और सीरिया के कई हिस्सों में हिजबुल्लाह सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए गए सैकड़ों पेजर विस्फोटों में कम से कम 12 लोग मारे गए, जिनमें दो बच्चे शामिल हैं. इस धमाके में लगभग 2,800 लोग घायल हो गए थे.

वहीं, लेबनान में पेजर और वॉकी टॉकी विस्फोट पर इजराइल ने कोई टिप्पणी नहीं की है. इससे एक नई आशंका को फिर से जन्म दिया है कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच चल रहा संघर्ष एक बड़े जंग में बदल सकता है. विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि, अमेरिका अभी भी इस बात का आकलन कर रहा है कि यह हमला गाजा में इजरायल-हमास युद्ध में संघर्ष विराम के लिए बातचीत करने के प्रयासों को कैसे प्रभावित कर सकता है.

नाम न बताने की शर्त पर मीडिया से बात करने वाले एक अधिकारी के अनुसार, इजरायल ने एहतियात के तौर पर बुधवार को लेबनान के साथ अपनी सीमा पर और अधिक सैनिकों को भेजना शुरू कर दिया है. 8 अक्टूबर से हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच लगभग हर दिन गोलीबारी हो रही है.

International